Shopping Now

Biometric Machine Kya Hai? बायोमेट्रिक मशीन क्या होती हैं?

दोस्तों आपने अपनी जिंदगी में कभी न कभी Biometric device का उपयोग किया होगा, भले ही वो आधार कार्ड बनवाते समय, नई सिम लेते समय, बैंक में खाता खुलवाते समय। पर आपको पता है क्या वो मशीन क्या होती हैं, जिससे आपकी आँखें, ऊंगली, हाथ को स्कैन किया जाता है। तो दोस्तों मै आज आपको बता दूं कि वो मशीन एक biometric machine होती हैं।


Biometric system की शुरुआत 500 ईसा पूर्व में हो गई थी परन्तु ऑटोमैटिक biometric device की शुरुआत 1960 में हुई थी।

Biometric device kya hai

Biometric device इन्टरनेट की मदद से चलता हैं, इस मशीन के अंदर एक चिप लगी होती है जो स्क्रीन के ऊपर रखी हुई ऊंगली/हाथ को स्कैन करता है फिर उसी स्कैन किए हुए डाटा को कंप्यूटर/लैपटॉप/फोन में इंस्टॉल की हुई एप्लिकेशन में चला जाता हैं।

अलग अलग जगह पर प्रयोग किए जाने वाले biometric machine के अलग अलग काम होते हैं।


जैसे:- 

  1. अगर आप नया आधार कार्ड या नया बैंक खाता खुलवाया है तो आपका बायोमेट्रिक डाटा स्टोर होगा, और वो अपने सर्वर पर अपलोड कर लेंगे।

  2. उसी जगह अगर आप अपना आधार कार्ड में नाम/पता बदलना चाहते या फिर बैंक से पैसे निकलवाना चाहते हैं तो उस समय यह मशीन आपके बायोमेट्रिक को अपने सर्वर से मैच करेंगी फिर आपको आगे का प्रोसेस होगा।

Biometric machine kitne parkar ki hoti hai?

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि बायोमेट्रिक मशीन 4 प्रकार की होती हैं। यह सभी बहुत ही आसान होती हैं, इनको स्कैन करने के लिए आपको कोई अलग से जानकारी लेने की जरूरत नहीं होती।

  • Face Scanner:- यह स्कैनर हमारे पूरे चेहरे हो स्कैन कर लेता हैं, यह हमारे चेहरे की एक डिजिटल छवि बना कर रख लेता है। यह स्कैनर जब आपने अपना आधार कार्ड बनवाया था तब यूज किया गया था, और यह बैंक आदि में प्रयोग किया जाता हैं।

  • Voice Recognition:- यह डिवाइस आपकी आवाज को पहचान लेता हैं, और इस से वेरिफाई हो जाता है कि आवाज किस आदमी की है और उसी के लिए काम करती हैं। यह मेथड सिक्योरिटी मशीन में प्रयोग होता हैं। नॉर्मली यह ऑप्शन आपके फोन में होता हैं या फिर ऐप भी उपलब्ध होता हैं।

  • Iris Scanner:- Iris का मतलब आँख होता हैं, इसका मतलब इस में आपकी आंखों को स्कैन किया जाता है। हमारी आंखों की पुतली के भी अलग अलग प्रिंट होते हैं, इसलिए यह स्कैनर हमारी आँखो से हमें पहचान लेता है।

  • Finger Scanner:- जब आप नई सिम या बैंक से पैसे निकलवाने जाते हैं तो आपकी फिंगर स्कैन की जाती हैं, और आपके फिंगर प्रिंट से आपकी पहचान होती हैं।

  • Hand Scanner:- यह स्कैनर फिंगर स्कैनर के जैसा ही है, पर फर्क इतना है कि इसमें आपके पूरे हाथ को स्कैन किया जाता हैं।

Biometric device Scan Kaise Karta Hai?

बायोमेट्रिक मशीन में स्कैन करने पर आपके आँख/हाथ/ऊंगली की डिजिटल छवि बनती हैं जिसे वो ऑफिशियल सॉफ्टवेयर में अपलोड कर देता हैं। भविष्य में जब भी आप स्कैन करते हैं तो आपके प्रिंट से मैच कर आपके स्टोर डाटा को आपको दे देता है।


आपके शरीर के स्कैन किए हुए पार्ट का पैटर्न अलग होता है दूसरों से इसलिए यह कभी भी आपके डाटा को दूसरों को नहीं दिखाता, और न ही कोई आपके बैंक खातों में से आपके स्कैन के बिना लेन देन कर सकता।


इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर/फोन/फाइल को लॉक भी लगा सकते हैं। और इसी की मदद से अनलॉक भी कर सकते हैं। यह बहुत ही सेफ तरीका हैं जिससे आपके डाटा की चोरी होने से बच सकते हैं।

Biometric machine Uses

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया है, उससे आप कुछ समझ गए होंगे, पर फिर भी आपको डिटेल्स में बता देते हैं।

  • Attendance Device:- आज के समय में इस मशीन का अटेंडेंस मशीन के तौर पर बहुत होता हैं। स्कूल, कॉलेज, ऑफिस में समय पर अटेंडेंस लगाने के लिए होता है। इसमें हर छात्र, अध्यापक, कर्मचारी की पहले से फिंगरप्रिंट रजिस्टर कर देते हैं, और जैसे ही वो फिंगरप्रिंट लगाते हैं तो उसकी अटेंडेंस लग जाती है। इस डिवाइस को पहले से सेट किया जाता कि अटेंडेंस का टाइम कितने बजे से कितने बजे के बीच का होगा।

  • Bank transaction:- आज के टाइम में आप डायरेक्ट biometric device की मदद से अपने खाते से पैसे निकाल व डाल सकते हैं।

  • Door lock:- संवेदनशील जगहों पर अनजान आदमी को अंदर आने से रोकने के लिए वहां पर biometric door lock लगा दिए जाते हैं, जिससे केवल लॉक में एंटर किए हुए लोग ही अंदर जा सकते हैं, यह सिक्योरिटी के हिसाब से बहुत ही काम की चीज है।

  • Signature Verification:- सिग्नेचर वेरिफिकेशन इसी मेथड से होता हैं, जो एक पर्सनल सिग्नेचर वेरिफिकेशन सिस्टम होता हैं।

  • Authentication:- आपके बारे में ऑथेंटिकेट करने के लिए बायोमेट्रिक का यूज किया जाता है, इंडिया में आधार कार्ड भी इसी लिए बनाए जाते हैं। जिस से आप कोन और कहां से हो पता लगाया जा सकता है, जो सरकार के लिए एक सुविधा देता हैं।

Biometric machine ke fayde

हमने ऊपर बहुत से काम बायोमेट्रिक मशीन के बताए हैं, परन्तु यह काम तो और device भी कर सकते हैं, इसलिए हम बताएंगे के यह दूसरे विकल्पों के कैसे बढ़िया है।

  • इस में स्टोर किया हुआ डाटा कभी भी मिक्स नहीं होता और आपके डाटा कोई दूसरा एक्सेस नहीं कर सकता।

  • इसको हैक करना बहुत मुश्किल हैं, क्युकी आपके ऊंगली, फेस, आईरिस का पैटर्न दूसरों से बहुत अलग हैं।

  • कोई भी आपके डाटा की चोरी नहीं कर सकता

  • यह सिक्योरिटी का सबसे विकल्प हैं।

Biometric Machine ka Price

Biometric machine Price बहुत ज्यादा नहीं होता और बहुत कम भी नहीं कह सकते, यह सिर्फ वहीं लोग खरीदते है जिनको इसकी जरूरत होती हैं।

Minimum Biometric Machine Price 1500₹(20-25$)

पर यह प्राइस device पर डिपेंड करता है कि आपने किस काम के लिए यूज करना हैं, उसी हिसाब से मशीन का मूल्य घटता व बढ़ता है।

Reactions

Post a Comment

0 Comments